इन बैंक में आप फ़िक्स्ड डिपॉज़िट में 9% तक का ब्याज कमा सकते हैं।

नमस्कार दोस्तो , जैसा की आप सभी को पता है कि हाल ही में आरबीआई ने Fixed Deposit के ब्याज मे कटौती की है ।

ऐसे मे फिर जो व्यक्ति Fixed Deposit मे रुपया डालना चाहते है ,उनके सामने सवाल यह खड़ा होता है कि ,आखिरकार कौन-सी बैंक मे FD करे ,जिनमे उनको अच्छा Rate of Interest मिल सके ।

जैसा कि आप सभी को पता इस टाइम देश कोरोना वाइरस से जूझ रहा हैं , जिसको मद्देनजर रखते हुए आरबीआई ने स्माल सेविंग्स स्कीम में ब्याज दरो मे कटौती कर दी हैं ।

इस स्कीम मे Fixed Deposit भी आता है , गवर्नमेंट के इस स्टेप को उठाने के बाद SBI के साथ-साथ और भी सभी बैंको ने भी Fixed Deposit के ब्याज दरो मे कटौती की है ।

आरबीआई ने स्माल सेविंग डिपॉज़िट पर मिलने वाले ब्याज को 70 से 140 बेसिस प्वाइंट तक घटा दिया गया है ।

वैसे अगर मेरी राय मानी जाए तो यदि आपका उद्देश्य FD के जरिये ब्याज कमाने की सोच रहे है ,तो इन बैंक मे FD कराना आपके लिए बेहतर विकल्प नहीं होगा ।

लेकिन आज के इस लेख में मैं आपको कुछ ऐसे बैंको के बारे में बताने जा रहा हूँ , जहाँ आज के समय में भी आप Fixed Deposit में ब्याज 9 फीसदी के करीब है । मतलब इन बैंको में Fixed Deposit करवाने पर आप बेहतर ब्याज कमा सकते है ।

Jana Small Finance Bank:-

High interest on FD

Jana Small Finance Bank में आपको अपने Fixed Deposit की राशि में 5 फीसदी से लेकर 8.50 फीसदी तक का ब्याज मिल सकता है , क्योकि अभी ये बैंक Fixed Deposit की राशि पर इसी दर से ब्याज दे रही है ।

यह बैंक आपको 7 दिन से लेकर 14 दिन की Fixed Deposit पर 5 फीसदी की दर से और 15 दिन से लेकर 45 दिन तक की Fixed Deposit पर 5.50 फीसदी की दर से , इसी प्रकार 46 से 60 दिन तक की अवधि पर 6.25 फीसदी की दर से और 61 दिन से लेकर 90 की अवधि पर 6.75 फीसदी की दर से ब्याज इस बैंक मे मिल रहा है ।

इस बैंक मे 91 दिन से लेकर 180 दिन तक के Fixed Deposit पर 7.25 फीसदी तक का ब्याज मिलता है । यह बैंक एक साल के लिए Fixed Deposit करने पर आपको 9 फीसदी तक का ब्याज देता है ।

Suryoday Small Finance Bank:-

Suryoday Small Finance Bank मे Fixed Deposit करने पर आपको 4 फीसदी से लेकर 9 फीसदी तक का ब्याज मिल सकता है ।

यह बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 4.25 फीसदी से लेकर 9.58 फीसदी तक का ब्याज देती है ।

यह बैंक अन्य बैंको की अपेक्षा 5 साल की Fixed Deposit पर सबसे अधिक ब्याज देती है ।

सूर्योदय स्माल फ़ाइनेंस बैंक अपने ग्राहको को 7 दिन से लेकर 14 दिन और 15 से 45 दिन के Fixed Deposit पर 4 फीसदी तक का ब्याज देती है ।

यह बैंक 46 दिन से लेकर 90 दिन तक के Fixed Deposit पर 5 फीसदी और 91 दिन से लेकर 6 माह तक की Fixed Deposit पर 5.50 फीसदी तक का ब्याज देती है । इसी प्रकार 6 माह से 9 माह तक की Fixed Deposit पर 7.50 फीसदी और 9 माह से लेकर 1 साल तक की Fixed Deposit पर 7.75 फीसदी तक का ब्याज देती है ।

इस बैंक मे 1 साल से लेकर 2 साल तक की Fixed Deposit पर 8 फीसदी की दर से ब्याज और 2 साल से लेकर 3 साल की अवधि तक की Fixed Deposit पर 8.25 फीसदी तक का ब्याज मिलता है ।

Ujjivan Small Finance Bank:-

fixed deposit rate

उज्जीवन स्माल फ़ाइनेंस बैंक अपने ग्राहको को 7 से 29 दिन ,30 से 89 दिन और 90 से 179 दिन तक के Fixed Deposit पर मिलने वाला ब्याज क्रमश: 5.50 फीसदी ,6.10 फीसदी और 6.60 फीसदी की दर से ब्याज दे रही है ।

इस बैंक में 180 दिन से लेकर 364 दिन तक के Fixed Deposit पर 7 फीसदी और 1 से 2 साल तक के Fixed Deposit के मैच्योर होने तक 8 फीसदी तक का ब्याज मिलता है ।

Utkarsh Small Finance Bank:-

उत्कर्ष स्माल फ़ाइनेंस बैंक बैंक अपने ग्राहको को 7 से 45 दिन और 46 से 90 दिनों के Fixed Deposit पर क्रमश: 4.75 फीसदी और 5.50 फीसदी की दर से ब्याज देती है ।

यह बैंक 91 दिनों से लेकर 180 दिनों की FD पर 6.75 फीसदी और 181 दिन से लेकर 270 दिनों तक की FD पर 7 फीसदी तक का ब्याज दे रहा है ।

अगर आप 271 दिन से लेकर एक साल तक की Fixed Deposit करवा रहे है ,तो आपको 7.20 फीसदी और 1 साल से लेकर 445 दिन तक की FD करवाते है तो 8.20 फीसदी तक का ब्याज मिल सकता है ।

यह बैंक सबसे अधिक Fixed Deposit पर ब्याज 456 दिन से लेकर 2 साल तक की अवधि पर देती है ।

उत्कर्ष स्माल फ़ाइनेंस बैंक अपने वरिष्ठ नागरिक ग्राहको को Fixed Deposit पर 0.50 फीसदी ब्याज अधिक देती है ।

आप Fixed Deposit से संबन्धित अपने निजी सवाल कमेंट बॉक्स मे पूछ सकते है । धन्यवाद !

यह भी पढे:-

HDFC Bank FD Rates: How to invest 5 lakh and earn interest of more than 1.25 lakh?

How to register in UCO Bank net Banking? (यूको बैंक में नेट बैंकिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे?)

How to open an online Demat Account in Zerodha: Zerodha में ऑनलाइन डीमैट अकाउंट कैसे खोले?

What is FDI & What are the advantages and disadvantages of FDI?

आज के इस शानदार लेख में हमने आपको उन बैंको के बारे में जानकारी प्रदान करी हैं, जिसमे आपको फ़िक्स्ड डिपॉज़िट में बड़े आराम से 9% तक ब्याज बड़ी आसानी से मिल जाता हैं, हम आशा करते हैं, कि आपको यह लेख पसंद आया होगा आपके इससे संबन्धित कोई सवाल या सुझाव हैं, तो हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। धन्यवाद !

About Author

1 thought on “इन बैंक में आप फ़िक्स्ड डिपॉज़िट में 9% तक का ब्याज कमा सकते हैं।”

Leave a Comment